Ad Code

kinnaur kailash trek

KINNAUR KAILASH TREK

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में 4,650 मीटर की ऊंचाई पर किन्नर कैलाश चोटी की यात्रा आध्यात्मिक रूप से समृद्ध ट्रेक है। रिकांग पियो बेस कैंप से निकटतम शहर है और ट्रेक की लंबाई 17 किमी वन-वे है। किन्नर कैलाश ट्रेकिंग से किन्नौर के पहाड़ों के लुभावने दृश्य दिखाई देते हैं यदि आप एक उत्साही ट्रेकर, एडवेंचर फ्रीक हैं, और भगवान शिव के प्रति गहरी आस्था रखते हैं, तो यह ट्रेक निश्चित रूप से आपके लिए सबसे अच्छा दांव है। किन्नर कैलाश ट्रेक के लिए सबसे अच्छा समय मध्य जून से सितंबर तक है।

kinner-kailash

इसके अलावा, ट्रेक आपको भगवान शिव के सबसे पौराणिक निवासों में से एक के केंद्र में ले जाएगा, जिसमें किन्नर कैलाश पर्वत श्रृंखला में 4,650 मीटर (15,255 फीट) की ऊंचाई पर स्थित 79 फीट खड़ी चट्टान है। यह खड़ी चट्टान दिन में कई बार अपना रंग बदलती है। इसके अलावा, 90% ट्रेक खड़ी है और निश्चित रूप से आपके शारीरिक और मानसिक धीरज की परीक्षा लेगी।

ट्रेक सतलुज नदी के बाएं किनारे पर स्थित तांगलिंग नामक गांव से शुरू होगा। गाँव की पगडंडी के बाद, ट्रेक गणेश पार्क या कैलाश दर्शन पार्क की ओर एक खड़ी चढ़ाई होगी, जिसे पहले आशिकी बाग के नाम से जाना जाता था क्योंकि यह प्राचीन हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन का स्थान था। गणेश पार्क के बाद, हम गूफा बिंदु तक पहुंचने के लिए ग्लेशियर को पार करते हैं। इसके अलावा, हम ब्रह्मकमल नामक सबसे शानदार फूलों के साथ चढ़ते हैं जो हमें किन्नर कैलाश शिवलिंगम के ठीक नीचे स्थित पार्वती कुंड के नाम से जाना जाने वाला तालाब तक ले जाएगा। इसके अतिरिक्त, इस पवित्र तालाब के पानी में कुछ उपचार गुण हैं।

kinnaur-kailash-trek

पार्वती कुंड के बाद, छोटे और बड़े शिलाखंडों पर एक घंटे का ट्रेक आपको शक्तिशाली शिवलिंग के सामने शीर्ष पर ले जाएगा। इस बिंदु पर पहुंचने के बाद, जैसे ही आप इस सुंदर 79 फीट लंबवत शिवलिंग को देखेंगे, सभी शारीरिक तनाव और मानसिक थकान गायब हो जाएगी। इन सबसे ऊपर, कोई भी शानदार माउंट देख सकता है। इस बिंदु से किन्नर कैलाश {6,050 मीटर (19, 849 फीट)}।

कई बार यदि आप भाग्यशाली हैं तो आप शिवलिंग के चारों ओर मंडराते हुए पीले चोंच वाले अल्पाइन पक्षी को देख सकते हैं, जिसे अल्पाइन चॉ के नाम से जाना जाता है। अल्पाइन चॉफ क्रो परिवार का एक पक्षी है जो दुनिया के किसी भी अन्य पक्षी की तुलना में अपने अंडे को एक बिंदु पर घोंसला बनाता है। तेज धूप वाले दिन में आप रिकांग पियो और कल्पा गांव का भी शानदार नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा, किन्नौर और आस-पास के स्पीति क्षेत्रों की शक्तिशाली चोटियों को देखें, जिनमें रियो पुरगिल और लियो पुर्गिल सहित हिमाचल की सबसे ऊंची चोटियाँ शामिल हैं।

KINNAUR KAILASH ITINERARY

पहला दिन

यात्रा की शुरुआत दिल्ली से शिमला में लग्जरी एसी वोल्वो बसों में हमारे आगमन के साथ होती है। यहाँ से, हम किन्नौर में रिकांग पियो की ओर अपनी ड्राइव शुरू करते हैं और पियो से दिखने वाले स्थान, दर्रे और चोटियों के बारे में एक ब्रीफिंग प्राप्त करते हैं। अगले कुछ दिनों के लिए हमारे सामने आने वाले रोमांच की तैयारी के लिए दिन का अंत एक शानदार डिनर के साथ होता है और रात को पियो के एक विश्राम गृह में रुकना पड़ता है।

दूसरा दिन

हम अपने कारनामों की शुरुआत रिकॉन्ग पियो से टैंगलिंग गांव की सुबह की ड्राइव से करते हैं। टैंगलिंग में नाश्ता करने के बाद, हम गणेश बाग में अपने पदयात्रा के पहले शिविर की ओर अपना ट्रेक शुरू करते हैं। गणेश बाग पहुंचने के बाद, हमें स्थान और गणेश बाग से दिखाई देने वाली पर्वतमाला के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी मिलती है, इसके बाद अलाव, रात का खाना और टेंट में रात्रि विश्राम होता है।

तीसरा दिन

हार्दिक पहाड़ी नाश्ते के बाद, हम गणेश बाग से गुफा की ओर अपने ट्रेक के साथ आगे बढ़ते हैं। जलपान, अलाव, रात का खाना और रात गुफा के पास तंबू में रुकना।

चौथा दिन

हम सुबह जल्दी उठते हैं और पार्वती कुंड में जलपान और पड़ाव के साथ गुफा से ऊपर की ओर ट्रेक करते हैं। कुंड के बारे में एक ब्रीफिंग और शीर्ष की ओर आगे की यात्रा के बाद, हम जगह के बारे में जानकारी के साथ एक घंटे का आराम करते हैं। हम फिर मौसम की स्थिति के अनुसार गुफा या गणेश बाग की ओर उतरते हैं, उसके बाद रात का खाना और रात को टेंट में रुकते हैं।

पांचवा दिन

नाश्ते के बाद, हम गुफा या गणेश बाग से टेंगलिंग की ओर उतरते हैं। फिर हम टैंगलिंग से शिमला वापस ड्राइव करते हैं और यात्रा को एक साहसिक कार्य के साथ समाप्त करते हैं जिसे हम जीवन भर याद रखेंगे! (यदि आवश्यक हो तो शिमला में रात्रि प्रवास की व्यवस्था की जाएगी।

HOW TO REACH KINNAUR KAILASH

हवाईजहाज से-

निकटतम हवाई अड्डा शिमला में है, जो कल्पा से लगभग 267 किमी दूर है। शिमला हवाई अड्डा दिल्ली और कुल्लू से जुड़ा है।

ट्रेन से-

निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून है।

सड़क से-

शिमला और रामपुर से किन्नौर के लिए दैनिक बसें और नियमित टैक्सी सेवाएं उपलब्ध हैं।